Nov 272019
 

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म 2019-20 (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana (MVPY) in Hindi) Universal Old Age Pension Scheme [Application Form Online, Eligibility Criteria, Documents, List]

बिहार की राज्य सरकार ने राज्य के वृद्धि नागरिकों के लिए पेंशन योजना का आयोजन किया है इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक की आयु के वृद्धजन को मासिक तौर पर पेंशन दी जाएगी इस योजना का नाम मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना है. योजना के अंतर्गत पंजीयन की सारी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई हैं .

mukhyamantri-vridhajan-pension-yojana-hindi
नाम मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार (MVPY)
दिनांक फ़रवरी 2019
शुरुवात तिथि 1 अप्रैल
पेंशन अमाउंट 400 से 500
वैबसाइट https://www.sspmis.in
टोल फ्री नंबर नहीं

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना संबंधी जानकारी [Key Features]

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना उद्देश्य –

इस योजना को यूनिवर्सल ओल्ड एज वृद्धा पेंशन योजना भी कहा जाता है।  योजना का मुख्य उद्देश्य बुढ़ापे में राज्य के नागरिकों को आर्थिक सहयोग प्रदान करना है जिससे उनके जन जीवन में कोई आर्थिक संकट ना आए।

पेंशन के नियम

योजना के अंतर्गत वृद्ध नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है।  उन्हें ही आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी एवं इस पेंशन योजना के लिए नागरिकों को किसी भी तरह का प्रीमियम नहीं देना होगा । यह नागरिकों के लिए पूरी तरह फ्री होगी ।

 पेंशन की राशि

  1. योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु से 79 वर्ष की आयु के बीच वृद्ध नागरिक (जिसे हम सीनियर सिटीजन कहते हैं) को ₹400 प्रति माह पेंशन के रूप में मिलेगी।
  2. एवं जिनकी उम्र 79 वर्ष अथवा उससे अधिक है जिन्हें हम सुपर सीनियर सिटीजन कहते हैं उन्हें सरकार की तरफ से ₹500 प्रति माह पेंशन के रूप में उनके खाते में जमा कराए जाएंगे।

 साथ ही यह पेंशन धारक की मृत्यु होने की दिनांक तक दी जाएगी

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना पात्रता नियम [Eligibility Rules]

राज्य का रहवासी

योजना के अंतर्गत उन्हीं वृद्धों को शामिल किया जाएगा जो कि मूलतः बिहार राज्य के रहने वाले हैं जिन लोगों के पास बिहार राज्य का निवासी प्रमाण पत्र नहीं है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जाएगा।

आयु संबंधित नियम

चूंकि यह वृद्धजन पेंशन योजना है इसलिए पेंशन का लाभ वृद्ध नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उन्हीं को प्राप्त होगा एवं यह पेंशन प्रतिमाह उनके अकाउंट में जमा कराई जाएगी।

सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा लाभ

योजना के अंतर्गत उन लोगों को लाभ नहीं मिलेगा जो कि सरकारी कार्यालय में कार्यरत रह चुके हैं, भले ही वे 60 वर्ष की आयु के बाद सरकारी नौकरी ना कर रहे हो, परंतु वे एक सरकारी कर्मचारी ही कहलाएंगे इसलिए उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।

सभी जाति विशेष को मिलेगा योजना का लाभ

योजना के अंतर्गत किसी भी जाति विशेष को विशेष स्थान नहीं दिया गया है।  इसमें राज्य के रहने वाले सभी नागरिकों एवं सभी जाति वर्गों के लोगों को लाभ मिलेगा।

प्रमाण पत्र

किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को पहचान प्रमाण पत्र  देना अनिवार्य होता है जिसके अंतर्गत नागरिक अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड  एवं राज्य के  मूल निवासी होने से  संबंधित कार्ड को मुख्य दस्तावेज के रूप में जमा करवा सकता है ।

 बैंक संबंधित जानकारी

 योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पेंशन राशि  प्रतिमाह डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के अंतर्गत लाभार्थी के खाते में जमा कराएगी ।  अतः अनिवार्य है कि वृद्ध नागरिक का एक बैंक अकाउंट हो और इसकी जानकारी के लिए बैंक पासबुक की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ सबमिट करना जरूरी हैं ।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें [Registration Form]

वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है जिसके लिए बिहार सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग की एक वेबसाइट लांच की गई है इस वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है ।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना पंजीयन प्रक्रिया [Registration Process]-

  1. मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना ऑफिशियल साइट पर लॉगिन  करें।
  2. इस साइट पर लॉगइन करने के बाद सामने ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म की लिंक दिखेगी । इस हाइपरलिंक पर क्लिक करें जिसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा ।
  3. फॉर्म खुलने के बाद नागरिक पूछे जाने वाली जानकारी को सावधानी से सही-सही भरे इसमें आधार वेरिफिकेशन की भी प्रक्रिया दी गई है जिससे सावधानी से वेरीफाई करें ।
  4. अगर वेरिफिकेशन प्रक्रिया बिना किसी रूकावट के संपन्न कर दी जाती है तो नागरिक का फॉर्म सबमिट कर लिया जाएगा ।

बिहार वृद्दजन पेंशन योजना गरीब बुजुर्गो के लिए सहारे की लाठी हैं . कई राज्यों में ऐसी योजना चलाई जा रही हैं जो बेसहारा का सहारा बनती हैं .

Other Articles

 Posted by at 5:07 pm

Sorry, the comment form is closed at this time.