Jan 072020
 

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 (MP Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Yojana in hindi ) (पात्रता, आवेदन फॉर्म, पंजीयन, हॉस्पिटल लिस्ट, पात्रता, पंजीकरण) (How to apply, Application Form, Eligibility, Hospital List, Premium)

स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नागरिकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती की बात है. इस दिशा में देश के सभी राज्यों में कोई ना कोई योजना चलाई जा रही है जिससे नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी लाभ दिए जा सकें. इसी दिशा में मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने का फैसला लिया है. इस योजना के अंतर्गत सरकारी कार्यालय में कार्यरत एवं रिटायर्ड कर्मचारियों को योजना के भीतर स्वास्थ्य संबंधी लाभ दिए जाएंगे-

MP-Mukhyamantri-Karmchari-Swasthya-Bima-Yojana
नाम मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्य मध्यप्रदेश
लॉन्च 2020
संबंधित विभाग लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एमपी
मुख्य लाभार्थी सरकारी कर्मचारी एवं अधिकारी
लाभ मुफ्त स्वास्थ बिमा [गंभीर बिमारियों के लिए विशेष सहायता]
एप्लीकेशन मोड ज्ञात नहीं
वेबसाइट ज्ञात नहीं
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर ज्ञात नहीं

क्या है मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना [Mukhyamantri Karmchari Swasthya Bima Yojana Benefits]

 यह योजना मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की जा रही है. योजना के अंतर्गत प्रदेश में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को स्वास्थ्य संबंधी इलाज के लिए सरकार की तरफ से मुफ्त बीमा की सुविधा दी जा रही है. योजना के अंतर्गत विभिन्न स्तरों पर कर्मचारियों को सरकार की तरफ से बीमा की सुविधा मिलेगी वह स्तर इस प्रकार हैं-

  1. ओपीडी के लिए मिलने वाली सुविधा –

योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष सरकारी कर्मचारियों को 10000 रुपये तक का बीमा ओपीडी अथवा दवाइयों के लिए दिया  जाएगा.

  • सामान्य बीमारी के लिए –

सरकारी कर्मचारियों को इस योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारियों के खर्चे के लिए सरकार की तरफ से 500000 रुपये तक का मुफ्त बीमा दिए जाने का प्रावधान है.

  • गंभीर बीमारियों के लिए

योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को गंभीर बीमारी के लिए सरकार की तरफ से 1000000 तक का बीमा दिया जाएगा.

  • अति गंभीर बीमारी के लिए

इस योजना के अंतर्गत एक विशेष प्रकार की सुविधा दी गई है. अगर किसी परिवार के सदस्य को इतनी गंभीर बीमारी है कि 1000000 रुपये तक के बीमे में भी उसका उपचार नहीं हो सकता है. ऐसी स्थिति में सरकार को इस बात की जानकारी दी जा सकती है ताकि सरकार राज्य स्तरीय मेडिकल बोर्ड द्वारा विशेष प्रकार की सहायता प्रदान कर सकें.

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना  पात्रता नियम [Eligibility Criteria]

विशेषत:  यह योजना प्रदेश में कार्य करने वाले सरकारी कर्मचारी, अधिकारी एवं रिटायर्ड कर्मचारी एवं अधिकारियों के लिए लाई गई है जिसके अंतर्गत कुछ पात्रता नियम दिए गए हैं जो कि इस प्रकार हैं

  1. मध्यप्रदेश का मूल निवासी – इस योजना के अंतर्गत उन्हीं सरकारी कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा जो कि मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं अर्थात अन्य राज्य से आए हुए कर्मचारियों को योजना के अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा.
  2. अनुमानित तौर पर 12 लाख 50 हजार  कर्मचारियों को योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा जो कि इस प्रकार होंगे- सेवारत कर्मचारी, संविदा कर्मचारी, सेवानिवृत्त कर्मचारी, सिविल सर्वेंट, शिक्षक केडर, वे कर्मचारी जो कि आकस्मिक फंड से सैलरी लेते हैं, ऑटोनॉमस संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारी,अखिल भारतीय के कर्मचारी.

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना  जरुरी दस्तावेज [Documents List]

योजना के अंतर्गत आवेदन देने के लिए कुछ दस्तावेजों का लगाना अनिवार्य है जो कि इस प्रकार हैं

  1. मूल निवासी प्रमाण पत्र-

चुकि यह योजना प्रदेश में रहने वाले कर्मचारियों के लिए शुरू की जा रही है, इसीलिए कर्मचारियों के पास उनके मूल निवासी होने के पुख्ता प्रमाण होना अनिवार्य है जो कि उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सबमिट करना जरूरी होगा.

  • कर्मचारी का पहचान पत्र

चुकि योजना के अंतर्गत विशेष वर्ग को लाभ दिया जा रहा है इसीलिए उनके पास उनके पहचान पत्र होना बहुत जरूरी है. प्रार्थी को एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करते समय अपने पहचान पत्र की फोटो कॉपी लगाना जरूरी हैं.

  • कार्यालय का आईडी

यह योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू की जा रही है, अतः उन कर्मचारियों के पास अपने कार्यालय का आईडी कार्ड होना जरूरी है ताकि इस बात की पुष्टि की जा सके कि सरकारी कर्मचारी किस डिपार्टमेंट के किस पोस्ट पर कार्यरत है.

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीयन प्रक्रिया 2020 [How to Apply]

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रार्थी किस तरह से पंजीयन करवा सकते हैं, अभी इस संबंध में सरकार द्वारा कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी गई है.जैसे ही यह योजना पूरी तरह से लांच हो जाती है,सरकार द्वारा पंजीयन की पूरी जानकारी भी बता दी जाएगी.

मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक बहुत ही अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना है,क्योंकि आज के समय में कोई भी व्यक्ति हो बीमारी के इलाज के लिए उसके पास पैसे होना बहुत जरूरी है. ऐसे में सरकार अगर नागरिकों की मदद करती है तो नागरिकों को जीवन व्यापन में काफी सहायता मिलेगी. अभी इस योजना के अंतर्गत बहुत सारी जानकारी लांच होना बाकी है जैसे ही यह जानकारी सरकार की तरफ से लांच कर दी जाएगी. इस पेज पर भी अपडेट कर दी जाएगी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं अथवा बुकमार्क भी कर सकते हैं.

Other links –

 Posted by at 12:16 pm

 Leave a Reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

(required)

(required)