Apr 302020
 

ई ग्राम स्वराज पोर्टल मोबाइल एप डाउनलोड 2020 (डाउनलोड, इनस्टॉल) (e Gram Swaraj Portal in hindi (egramswaraj.gov.in)  Mobile App APK Download Link )

शहरों के साथ-साथ प्रधानमंत्री जी का ध्यान देश में मौजूद गांव की तरफ भी है, इसीलिए आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के उपलक्ष में देश में मौजूद सभी ग्राम पंचायतों के वर्तमान सरपंचों के साथ उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग करके बातचीत की। इसी बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रामीण विकास की तरफ ध्यान देते हुए स्वामित्व योजना की घोषणा की। इस योजना के लिए प्रधानमंत्री जी द्वारा एक अधिकारिक वेबसाइट पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च कर दिया गया। उस एप्लीकेशन को नाम दिया गया ई- ग्राम स्वराज।

इस योजना में क्या उद्देश्य छिपा है और किस तरह यह पूरे देश के लिए फायदेमंद है आइए जानते हैं विस्तार से:-

ग्राम स्वराज पोर्टल मोबाइल एप क्या है?

दरअसल प्रधानमंत्री जी का इस योजना को लांच करने का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण मकसद यही था कि वे भारत देश में स्थित प्रत्येक गांव को वैश्विक स्तर पर पूरी दुनिया में फैलाना चाहते हैं। संक्षिप्त में कहें तो प्रधानमंत्री ने यह वेबसाइट पोर्टल और एप्लीकेशन इसलिए बनाया है ताकि यदि कोई व्यक्ति भारत में स्थित गांव के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो केवल एक क्लिक से वह भारत में स्थित प्रत्येक गांव की प्रत्येक स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। जी हां यह योजना भारत सरकार द्वारा भारत के प्रत्येक गांव की संपूर्ण जानकारी केवल एक मुट्ठी में एक साथ रखने का काम करेगी। आइए अब जान लेते हैं इस योजना की मुख्य विशेषताओं के बारे में:-

ग्राम स्वराज पोर्टल मोबाइल एप्प की विशेषताएं

  • पोर्टल ऐप एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य:- इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में मौजूद सभी गांव को पूरी तरह से डिसेंट्रलाइज करना, वहां पर होने वाले प्रोग्रेस रिपोर्ट को वेबसाइट और एप्लीकेशन के जरिए सबके सामने प्रस्तुत करना, साथ ही आधारित एकाउंटिंग से प्रत्येक गांव की परिस्थिति का ज्ञान कराना है।
  • कैम्पेन का मुख्य उद्देश्य:- इस पंचायती राज दिवस के शुभ उपलक्ष वाले दिन सरकार द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के साथ साथ सबका साथ और सबका विकास योजना प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य यही है, कि वह इस कैंपेन के द्वारा गरीबों और उनके लिए सरकार जो योजनाएं और कदम उठाती है, उनके लिए उन्हें जागरूक करना और साथ ही समाज के सभी लोगों को विकास की ओर प्रोत्साहित करना है।
  • प्राप्त की जाने वाली जानकारी:- इस पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन के सहायता से भारतीय पंचायत रिपोर्ट और साथ ही पंचायत से जुड़ी पूरी प्रोफाइल की जानकारी का संपूर्ण एक्सेस इस मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट पोर्टल की मदद से सबके सामने आसानी से प्रस्तुत किया जा सकेगा।
  • सभी भारतीय पंचायत रिपोर्ट की जानकारी:- भारतीय पंचायतों से जुड़ी प्रत्येक जानकारी भी इस मोबाइल पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए एक्सेस की जा सकेगी।
  • पंचायती राज संस्थानों का विकास:- सरकार द्वारा गांव के प्रति जो भी नए गवर्नेंस योजनाओं को लाया जाता है और नए पहलुओं को गांव तक पहुंचाने के लिए रखा जाता है वह सब इस वेब पोर्टल और एप्लीकेशन की सहायता से जानकारी प्रदान करने में सहायक होंगे।
  • मोबाइल ऐप:- सभी ग्राम पंचायतों की रिपोर्ट इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आसानी से कहीं पर भी देखी जा सकती है।  किसी भी गांव की आर्थिक व वित्तीय स्थिति जानने के लिए भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एप्लीकेशन मात्र 3.5 एमबी की है और हाल ही में लांच की गई इस एप्लीकेशन का वर्जन 1.0 है। आवश्यकता अनुसार आने वाले समय में इसके वर्जन को बढ़ाकर 4.2 किया जा सकता है।

ग्राम स्वराज पोर्टल में लॉगिन कैसे करें?

  • इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट लांच की गई है जिसके होम पेज पर पहुंचते ही दाएं तरफ लॉगइन का विकल्प दिखाई पड़ता है।
  •  लॉगइन के बटन पर क्लिक करते ही आप आसानी से इस पोर्टल में लॉगिन हो जाते हैं।
  • लॉग इन करने के बाद यदि आप पंचायत से जुड़ी कोई सामान्य रिपोर्ट भी देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा फिर आपके राज्य में मौजूद पंचायत के नाम का चुनाव करना होगा।
  • राज्य और पंचायत के नाम के चुनाव के तुरंत बाद आपको एक कैप्चा कोड सामने दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप उस कैप्चा में दिए हुए शब्दों को वैसे ही दिए हुए विकल्प में डाल देंगे तो आप अपने गांव और पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?

  • किसी भी एंड्रॉयड फोन में इस एप्लीकेशन को आसानी से गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।
  • या फिर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप इस एप्लीकेशन तक पहुंच जाएंगे जहां पर इसे आसानी से आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकेंगे।
  • एप्लीकेशन के डाउनलोड होते ही इसमें कुछ विकल्प नजर आते हैं जिनको भरने के बाद आप इस एप्लीकेशन में आसानी से लॉगिन हो जाएंगे।
  • लॉगइन होने के बाद आप जिस राज्य के ग्राम पंचायत के बारे में जानकारी और रिपोर्ट देखना चाहते हैं उस राज्य और ग्राम पंचायत के नाम का चुनाव आपको वहां पर करना होगा।
  • उस ग्राम पंचायत से जुड़ी वित्तीय और आर्थिक स्थिति के बारे में पूरी जानकारी आप इस एप्लीकेशन के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में मौजूद प्रत्येक गांव से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आसानी से ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता लेकर जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। यह प्रधानमंत्री द्वारा उठाया गया एक अत्यंत लाभकारी कदम है जिससे हमारे देश में स्थित प्रत्येक गांव को अपनी एक पहचान मिल पाएगी इसकी जानकारी देश में बैठक कोई भी व्यक्ति कहीं पर भी देख सकता है।

Other Links

  1. उत्तरप्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजन
  2. बिहार विधवा पेंशन योजना
  3. Joy Bangla Pension Scheme in West Bengal 
  4. West Bengal Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana
 Posted by at 3:52 pm

 Leave a Reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

(required)

(required)